Friday, 19 July, 2024

कोटा के प्रमुख मार्गों को ‘अतिक्रमण मुक्त’ बनाने का अभियान शुरू

नगर निगम कोटा दक्षिण की टीम ने गुरूवार को मेडिकल कॉलेज से सीएडी सर्किल तक हटाए अतिक्रमण
न्यूजवेव@कोटा

शहर के मुख्य प्रमुख मार्गों पर बढ़ते अतिक्रमण को रोकने के लिये नगर निगम, यूआईटी और पुलिस प्रशासन ने गुरूवार से संयुक्त अभियान प्रारंभ किया। नगर निगम अतिक्रमण निरोधक समिति के अध्यक्ष पी.डी.गुप्ता ने बताया कि गुरूवार को नगर निगम के उपायुक्त राजेश डागा एवं यूआईटी के पुलिस उपाधीक्षक आशीष भार्गव के निर्देशन में नगर निगम एवं यूआईटी की संयुक्त टीम ने मुख्य मार्ग पर यातायात व पार्किंग व्यवस्थित करने एवं फुटपाथ तक सामान नहीं रखने के लिये व्यपारियों को समझाइश की। अभियान के दौरान नगर निगम कोटा दक्षिण के अतिक्रमण प्रभारी मुकेश तंवर, एएसआई सत्यनारायण अन्य 50 सदस्यों के जाब्ते के साथ मौजूद रहे।
पहले समझाईश, फिर होगी कार्यवाही
नगर निगम अतिक्रमण निरोधक समिति के अध्यक्ष पीडी गुप्ता एवं उपायुक्त राजेश डागा ने बताया कि कोटा शहर में आने वाले बाहर के नागरिकों एवं विद्यार्थियों में कोटा शहर की छवि अच्छी बनी रहे। मुख्य बाजार अतिक्रमण रहित हों, यातायात सुगम और व्यवस्थित हो, इसके लिए सभी दुकानदारों से प्राथमिक समझाईश की जा रही है। इसके बाद भी अतिक्रमण जारी रखने, सामान बाहर रखने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
सड़कों तक आ रही है दुकानें
उन्होंने बताया कि शहर के प्रमुख मार्गों को चौडा करने का कार्य पूरा किया जा रहा है, इसके बावजूद कुछ दुकानदार फुटपाथ को कवर करते हुए 10-15 फुट तक सामान, डमी आदि रखकर सड़क की चौड़ाई कम कर रहे हैं। दुकानों पर आने वाले ग्राहक उसके आगे वाहन खड़े कर देते हैं, जिससे मुख्य मार्गों पर व्यस्त समय में यातायात जाम जैसी समस्या हो जाती है।
शहर पुलिस करेगी पूरा सहयोग
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन ने बताया कि अतिक्रमण मुक्त शहर के अभियान में शहर पुलिस का पूरा सहयोग रहेगा। मुख्य बाजारों में अतिक्रमण के कारण यातायात जाम एवं दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। यातायात जितना व्यवस्थित रहेगा, उतनी ही ग्राहकी बढेगी। इसलिये दुकानदार मिलकर सहयोग करें।
यातायात पुलिस भी करेगी कार्यवाही
यातायात पुलिस अधीक्षक कालूराम ने बताया कि यातायात में बाधक बन चुके अस्थाई अतिक्रमण हटाने में यातायात पुलिस भी लगातार गश्त एवं कार्यवाही करेगी। मुख्य चौराहों घटोतकच्छ, महावीर नगर तृतीय, केशवपुरा व सीएडी तक सर्किंल के आसपास त्यौहारों पर अतिक्रमण बढ़ जाने से यातायात बाधित रहता है, इसे व्यवस्थित किया जायेगा।

(Visited 1,178 times, 1 visits today)

Check Also

भक्तों को असमय कष्टों से मुक्त कर देतें हैं श्रीकृष्ण- अचार्य त्रिवेदी

कोटा में श्रीमद भागवत कथा के चौथे सोपान में हुई अमृत वर्षा न्यूजवेव @कोटा  विनोबाभावे …

error: Content is protected !!