Tuesday, 23 April, 2024

हेलमेट व सीट बेल्ट पहनना इसलिये जरूरी है…

न्यूजवेव कोटा
इन दिनों शहर की मुख्य सडकों के अलावा नेशनल व स्टेट हाइवे पर भी आवारा मवेशियों का विचरण जानलेवा साबित हो रहा है। मुख्य सडकों पर अचानक मवेशी आ जाने से कई वाहन चालक दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं। हाल ही में एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी कोटा से कार द्वारा नीचम जा रहे थे। अचानक एनएच-76 पर धनेश्वर से आगे एक डिवाइडर के सामने से गाय आकर कार से टकरा गई जिससे कार का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और ड्राइवर महेंद्र कुमार असंतुलित हो गये। लेकिन ड्राइवर तथा अगली सीट पर बैठे नवीन माहेश्वरी सीट बेल्ट पहने हुये थे इसलिये उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ और सुरक्षित बाहर आ गये। बाद में अन्य गाडी से वे नीमच तक सुरक्षित पहुंचे।

माहेश्वरी ने बताया कि कार में सीट बेल्ट पहनकर बैठना सुरक्षित जीवन के लिये कितना जरूरी है, इस घटना से यह सबक लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 1 सितंबर से नये मोटर अधिनियम के बाद देशभर में वाहनचालकों को जागरूक बनाने के लिये हेलमेट व सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य किया जा रहा है। नागरिक इसका पालन अवश्य करें। चालान से बचने के लिये नहीं बल्कि जीवन रक्षा के लिये हेलमेट पहनें तथा कार में अगली सीट पर बैठने वाले भी सीट बेल्ट अवश्य लगायें। चूंकि बरसात के मौसम में आजकल सड़कों पर गड़डे व गौवंश होने के कारण दुर्घटनायें हो़ रही है। इसलिये बचाव के लिये यातायात सुरक्षा नियमों का पालन अवश्य करें।
एलन चलायेगा अवेयरनेस कैम्पेन
उन्होंने कहा कि एलन कोचिंग संस्थान जन-जागरूकता पैदा करने के लिये दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट व चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने के लिए अभियान चलाएगा। संस्थान के पार्किंग स्थलों पर सभी वाहन चालकों को समझाइश के साथ हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने के लिये प्रेरित किया जायेगा।

Kota city road

एलन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी द्वारा जन सहयोग से शहर की सड़कों पर आवारा मवेशियों के जमावडे़ को रोकने के लिए प्रयास तेज किए जाएंगे। जनजीवन की सुरक्षा के लिये जिला प्रशासन व नगर निगम से अपील की जायेगी। स्थिति में सुधार नहीं होने पर जनहित में न्यायालय की शरण ली जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि शिक्षा नगरी की सडकों को आवारा मवेशियों से मुक्त बनाने के लिये अभियान चलायें तथा गडडों की मरम्मत शीघ्र की जाये क्योंकि बाहरी राज्यों के हजारों कोचिंग विद्यार्थियों को कोटा में सुरक्षित वातावरण देना हमारा दायित्व है।

(Visited 199 times, 1 visits today)

Check Also

‘अभयदान की महिमा’ नाटिका का भव्य मंचन

भगवान महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में सम्यक् महिला मंडल द्वारा मंचन न्यूजवेव@कोटा  भगवान महावीर …

error: Content is protected !!