Saturday, 13 April, 2024

12वीं बोर्ड परीक्षा में इकोनाॅमिक्स पेपर अब 25 अप्रैल को

अपडेट: सीबीएसई ने वेबसाइट पर आदेश जारी किए। 10वीं में मैथ्स का पेपर दिल्ली एनसीआर व हरियाणा में जुलाई में दोबारा होगा, शेष राज्यों में पेपर फिर से नहीं होगा।
न्यूजवेव नईदिल्ली
सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में लीक हुआ इकोनाॅमिक्स पेपर (कोड 030) सभी परीक्षा केद्रों पर 25 अप्रैल (बुधवार) को दोबारा होगा। परीक्षा नियंत्रक केके चैधरी के अनुसार, परीक्षार्थी अपने पूर्व के परीक्षा केंद्र पर प्रवेष पत्र के साथ फिर से यह पेपर दें सकेंगे। जबकि विदेशी स्टूडेंट्स को यह पेपर दोबारा नहीं देना होगा।

सीबीएसई ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि दिल्ली पुलिस मामले की उच्चस्तरीय जांच कर रही है। कक्षा-10 में मैथेमेटिक्स (कोड-041) पेपर की प्रारंभिक पूछताछ में यह सामने आया कि यह पेपर दिल्ली एनसीआर एवं हरियाणा में लीक हुआ था। पुलिस अनुसंधान से इसका विस्तृत ब्यौरा मिलना बाकी है।

इसे ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने निर्णय लिया कि 10वीं मैथ्स का पेपर दिल्ली एनसीआर एवं हरियाणा को छोडकर अन्य राज्यों में दोबारा नहीं कराया जाएगा। पुलिस की जांच पूरी होने के बाद इसे जुलाई,2018 में संबंधित क्षेत्रों में दोबारा कराया जाएगा। देश में अन्य सभी परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित शैड्यूल से जारी रहेंगे। सभी परीक्षार्थी अधिकृत जानकारी व दिशानिर्देश के लिए सीबीएसई वेबसाइट पर अपडेट रहें। सीबीएसई ने इसके लिए पृथक ईमेल आईडी examhelp.cbse@gmail.com जारी किया है।

याद दिला दें कि देशभर में 12वीं बोर्ड में इकोनॉमिक्स का पेपर 26 मार्च और 10वीं मैथ्स का पेपर 28 मार्च को हुआ था। इस साल सीबीएसई परीक्षाओं में 28 लाख 24 हजार 734 विद्यार्थी शामिल हुए। सीबीएसई के अनुसार, इस वर्ष 10वीं परीक्षा में 16.38 लाख तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा में 11.86 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा 4 अप्रैल तक एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 13 अप्रैल, 2018 तक चलेंगी। उसके 12 दिन बाद 25 अप्रैल को इकोनोमिक्स का पेपर होगा।

(Visited 189 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!