Monday, 15 August, 2022

जेईई-मेन पहले अटेम्प्ट की परीक्षा अब 21 अप्रेल से 4 मई तक

परीक्षा तिथी में बदलाव करने से 12वीें बोर्ड विद्यार्थियों को दोहरे तनाव से मिली राहत
न्यूजवेव @ कोटा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन, 2022 के प्रथम चरण की तिथियों में बदलाव कर दिया है। जेईई-मेन की अधिकृत वेबसाइट पर इसकी सूचना जारी की गई है। इस वर्ष यह परीक्षा 21 अप्रेल से 4 मई तक 6 दिन की विभिन्न पालियों में होगी। अब तक जेईई-मेन 2022 के लिए देशभर से 3 लाख 50 हजार विद्यार्थी ही पंजीकृत हुये हैं। ।


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन का पहला अटेम्प्ट 16 से 21 अप्रेल के मध्य प्रस्तावित था, परन्तु विद्यार्थियों की 12वीें बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां बीच में आ जाने से जेईई-मेन की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। यह परीक्षा अब 21 अप्रेल से 4 मई के मध्य होगी। इसमें 21, 24, 25 व 29 अप्रेल तथा 1 व 4 मई के बीच परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी किया गया है।
12वीं की कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं मार्च एवं अप्रेल में होनी है, जिसके चलते पूर्व में 16 से 21 अप्रेल के मध्य प्रस्तावित जेईई-मेन किसी न किसी बोर्ड की परीक्षा तिथि से टकरा रही थी। राजस्थान बोर्ड में 16 अप्रेल को बॉयलोजी की परीक्षा होनी है। एनटीए और जेईई-मेन की वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार विद्यार्थियों को पहले अटेम्प्ट के परीक्षा शहर की जानकारी अप्रेल के पहले सप्ताह में एवं एडमिट कार्ड दूसरे सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे।
इस तिथि परिवर्तन के बाद अब जेईई-मेन के पहले और दूसरे अटेम्प्ट के मध्य मात्र 19 दिन का समय रह जाएगा। इससे पूर्व जारी की गई तिथियों में विद्यार्थियों को एक माह से अधिक का समय मिल रहा था। ऐसे में अब विद्यार्थियों को जेईई-मेन के दोनों अटेम्प्ट एवं बोर्ड परीक्षाओं की पढ़ाई को संतुलित करते हुए निर्धारित समय में करना होगा।
आवेदन में त्रुटिे सुधारने का कोई मौका नहीं
एमटीए ने जेईई-मेन,2022 की अधिसूचना में यह स्पष्ट कर दिया कि विद्यार्थियों को आवेदन में किसी भी त्रुटि को सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा। इस वर्ष आवेदन के बाद कोई करेक्शन विण्डो ओपन नहीं होगी। ऐसे में अभ्यर्थी पूर्ण सावधानी से आवेदन फार्म भरें।

(Visited 78 times, 1 visits today)

Check Also

मोदी केयर ने किया ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का शंखनाद

न्यूजवेव@ कोटा देशव्यापी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान से 75वें आजादी के महोत्सव की गूंज आम …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: