Wednesday, 25 May, 2022

कोटा के पार्थ ने इंग्लिश म्यूजिक में बनाई अंतरराष्ट्रीय पहचान

बेमिसाल : कनाडा से म्यूजिक बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करते हुये कोटा के युवा ने छोटी उम्र में नई मंजिलों को छुआ
न्यूजवेव @ कोटा 

‘नोयड’ (Noyade) नाम से मशहूर कोटा के 20 वर्षीय पार्थ गोस्वामी युवा म्यूजिक प्रोडयूसर बन गये हैं। पार्थ ने 16 वर्ष की उम्र से ही संगीत में अपने कॅरिअर को चुना। उसने संगीत में कोई डिग्री नहीं ली। खुद मेहनत करते हुये इंटरनेट से संगीत की बारीकियां सीखी।

Parth Goswami

दो वर्ष पूर्व उसने ‘नोयड’ (Noyade) नाम से संगीत चैनल प्रारंभ किया। उनके द्वारा तैयार इंग्लिश म्यूजिक को इलेक्ट्रॉनिक चिल या चिल हाउस शैली के रूप में अलग पहचान मिली। पार्थ उभरते हुए युवा गायकों के साथ ऐसा संगीत बना रहे हैं, जो दुनियाभर में लोकप्रिय म्यूजिक एप स्पॉटीफाई, डीजर, एप्पल म्यूजिक आदि पर सुना जाता है। इनके बनाये गए अंग्रेजी गीतों को 80 से ज्यादा देशों के संगीत प्रेमी मोबाइल और कम्प्यूटर्स पर सुन रहे हैं।
सितम्बर 2021 में पार्थ कनाडा के टोरंटो शिफ्ट हुए, जहाँ वे डरहम कॉलेज में म्यूजिक बिजनेस मैनेजमेंट की पढाई कर रहे हैं। वे घर पर बने छोटे से स्टूडियो में म्यूजिक प्रॉडक्शन भी करते हैं। उनके कुछ गीत विश्व प्रसिद्द लेबल जैसे एलेक्ट्रोस्कोप, बियॉन्ड, बालको वाई नीग्रो आदि के साथ रिलीज हुये हैं।
इंग्लिश म्यूजिक में बड़ा मुकाम


इतना ही नहीं, पिछले 7 माह में पार्थ के तैयार गानों को 40 लाख बार सुना गया है। उनके संगीत को सुनने वालों में अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी एवं ऑस्ट्रेलिया के संगीतप्रेमी सर्वाधिक है। उनका गीत ‘‘गेट लॉस्ट इन मी‘‘ ऑस्ट्रेलिया की इलेक्ट्रॉनिक केटेगरी में 56वें और फ्रांस में 50वें पायदान पर रहा। वहीं एक और गीत ‘‘विबिन विथ यू‘‘ जापान में हाउस केटेगरी में 25वें पायदान तक पहुंचा।
युवा पार्थ कोटा जैसे छोटे शहर से हैं जहां इंग्लिश म्यूजिक का कोई शिक्षक नहीं है। उसने अपनी मेहनत से अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर संगीत की दुनिया में पहचान बनाईं। हाल ही में स्पॉटीफाई एप ने उनकी लोकप्रियता को देख उन्हें ‘नोयड रेडियो’ स्टेटस से नवाजा, जो चुनिंदा कलाकारों को दिया जाता है। साथ ही, स्विट्जरलैंड की घड़ी कंपनी “टुडर” ने अपने एड में पार्थ के मधुर संगीत को बतौर बैकग्राउंड म्यूजिक प्रयोग किया है ।
पार्थ संगीत जगत की ख्यातनाम हस्तियों के रेडियो इंटरव्यू लेते हैं। हाल ही में उनके साक्षात्कार टोरंटो क्षेत्र के रायट रेडियो पर प्रसारित हुए है, जिसमे मशहूर गायक और संगीतकार घोस्ट स्टैंड्स, विन्ची रिक्की, स्लीपलेस, डेनी साल्डो, सैम वॉल्टेर, सारा सिसरो आदि शामिल रहे। संगीत क्षेत्र में उदीयमान सितारे पार्थ में सीखने की ललक जारी है। वे जल्द ही और बड़े मंचों पर दिखाई देंगे। पिता प्रीतम गोस्वामी चार्टर्ड अकाउंटेंट, लेखक एवं लाइफ कोच हैं और माँ गृहिणी है।

(Visited 260 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में पशुपालकों के लिये बना हाईटेक कस्बा, 22 मई को होगा गृहप्रवेश

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर यूआईटी द्वारा 300 करोड की लागत से 150 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: