Thursday, 2 February, 2023

कोटा से 11 साल के भव्य नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में क्वालिफाई

न्यूजवेव @ कोटा

महज 11 साल के भव्य मोदी 65वीं नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप स्पर्धा में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुये हैं। उसने 600 में से 520 स्कोर अर्जित कर सबको चकित कर दिया। मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी, भोपाल द्वारा अभिनव बिंद्रा रेंज में आयोजित 10 मीटर नेशनल पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता-2022 में क्वालिफाई होने वाले भव्य कोटा से सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

Bhavya Modi

पिता रोहित मोदी ने बताया कि मॉडर्न स्कूल में कक्षा-6 में पढाई के बाद भव्य नेशनल शूटिंग में खेलने का लक्ष्य लेकर पिछले 4 वर्ष से नियमित 2 घंटे प्रेक्टिस कर रहा था। अर्जुन सी एकाग्रता बनाये रखने के लिये वह रोज मेडिटेशन करता है। स्मार्ट फोन से दूर रहकर वह हमेशा फिजिकल एक्टिविटी में रूचि लेता है। उसने कोटा की शूटिंग रेंज में एक किग्रा पिस्टल से शूटिंग की नियमित प्रेक्टिस की, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हो सका। नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप स्पर्धा में खेलने के लिये न्यूूनतम 10 साल की उम्र होना अनिवार्य है, इसके लिये उम्र कम होने से भव्य को एक साल इंतजार करना पड़ा।

अब इंडियन टीम ट्रायल में
कोच भावेश तौर एवं अमनवीर ने बताया कि भव्य अब इंडियन टीम ट्रायल में भाग लेंगे, जिससे भारतीय टीम स्क्वायड का चयन किया जाता है। पिस्टल शूटिंग के मैच में 1 घंटे 15 मिनट 60 शॉट फायर करने होते हैं जिसके आधार पर खिलाडी को स्कोर मिलता है। नेशनल ट्रायल में 580 शूटिंग से अधिक स्कोर अर्जित करने पर ही नेशनल स्क्वायड में चयन होता है। अंत में स्क्वायड से 20 चयनित खिलाडी भारतीय टीम में चुने जाते हैं। विभिन्न आयुवर्ग में यह टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करती है।

(Visited 84 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान को ‘मसाला हब’ बनाकर किसानों की आय बढ़ायें – ओम बिरला

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने किया नेशनल मसाला बिजनेस मीट-2023 का उदघाटन न्यूजवेव @ जयपुर …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: