Saturday, 15 June, 2024

लघु सीमांत कृषकों को सब्सिडी के लिये प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश

बारां में जिला स्तरीय जनसुनवाई में अधिकारियों को लंबित मामले हल करने के निर्देश
न्यूजवेव @बारां
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर गुरूवार को बारां में राजीव गांधी सेवा केन्द्र के आईटी कक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता एवं जन अभियोग निराकरण समिति के राज्य स्तरीय सदस्य राजेश गुप्ता ने आमजन की समस्याओं को गंभीरता से सुना। जिला प्रभारी सचिव उर्मिला राजौरिया भी विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुईं।
जन अभियोग निराकरण समिति के प्रदेश अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य के प्रत्येक जिला, तहसील व ब्लॉक स्तर पर त्वरित जनसुनवाई होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जनसमस्याओं के लिये सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं, उन्हें समस्यायों का जल्द समाधान मिलने से बहुत राहत मिल रही है।
जनसुनवाई में बारां जिले के ग्रामीण लघु सीमांत किसानों ने शिकायत की कि राज्य सरकार की योजनाओं के तहत सब्सिडी आवेदन करने के लिए उनको एसडीएम एवं तहसीलदार द्वारा प्रमाण पत्र जारी नहीं किये जा रहे हैं, जिससे वे सब्सिडी की लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इस पर जन अभियोग निराकरण समिति के राज्य स्तरीय सदस्य राजेश गुप्ता एवं जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने जिले के सभी एसडीएम व तहसीलदार को लघु सीमांत कृषकों को वांछित प्रमाण पत्र तत्काल जारी करने के निर्देश दिए।
53 परिवादों पर हुई सुनवाई
जनसुनवाई के दौरान नागरिकों ने भूमि विवाद, बिजली बिल, रोजगार, एनएफएसए, अतिक्रमण, जनाधार वेरिफिकेशन, पेंशन प्रकरण, सहायता राशि दिलवाने सहित विभिन्न जनसमस्याओं के 53 परिवाद प्रस्तुत किये, जिस पर त्वरित सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को शीघ्र राहत देने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर गुप्ता ने कहा कि जनसमस्याओं के निस्तारण में बारां प्रदेश में अग्रणी जिला है। जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु माह के प्रत्येक गुरूवार को क्रमशः ग्राम पंचायत, उपखंड एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था है। जिला स्तर पर प्रत्येक तीसरे गुरुवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक जनसुनवाई होती है। उन्होंने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं सीएमओ स्तर पर लम्बित प्रकरणों के जल्द निबटारे करने के आदेश दिए।
दिव्यांग हेमराज को नहीं मिला राशन कार्ड
जनसुनवाई में किशनगंज की ग्राम पंचायत घट्टी से आए दिव्यांग हेमराज बंजारा ने शिकायत की कि उसे राशन कार्ड नहीं मिल पा रहा है, इस पर जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी को राशन कार्ड जारी करने के आदेश दिए। शाहबाद से दिव्यांग जूली ने पालन पोषण के लिये रोजगार की गुहार लगाई तो जिला परिषद की सीईओ कृष्णा शुक्ला ने प्रशिक्षण के बाद मनरेगा के तहत मेट का कार्य दिलवाने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर एडीएम एसएन आमेटा, एएसपी जिनेन्द्र कुमार जैन, जिला परिषद सीईओ कृष्णा शुक्ला सहित एसडीएम, तहसीलदार, विकास अधिकारी, स्थानीय निकायों के अधिकारी मौजूद रहे।

(Visited 484 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान के हेल्थकेयर में एन्टरप्रिन्योरशिप की बडी पहल

स्टार्टअप कंपनी IIHMR  ने भगवान महावीर कैंसर अस्पताल और HCG अस्पताल के साथ किया एमओयू …

error: Content is protected !!