Thursday, 25 April, 2024

सोशल मीडिया की फेक न्यूज पर निर्वाचन विभाग कसेगा नकेल

फेक न्यूज एवं हेट स्पीच मॉनिटरिंग पर निर्वाचन विभाग की पैनी नजर, 80 पुलिस अफसर तैनात
न्यूजवेव @कोटा/जयपुर 

लोकसभा चुनाव के दौरान फेक न्यूज एवं हेट स्पीच मॉनिटरिंग पर निर्वाचन विभाग कडी व पैनी नजर रखेगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए सोशल मीडिया पर ईवीएम, कानून-व्यवस्था, मतदाता सूची, मतदान सहित चुनाव प्रक्रिया और मतदाताओं को प्रभावित करने संबंधी सूचनाओं पर विभाग की पैनी नजर है।

Sh.Praveen Gupta

उन्होंने बताया कि इसके लिये एक राज्य स्तरीय व 33 जिला स्तरीय कमेटियां बनाई गई है। साथ ही फेक न्यूज पर फेक्ट चेक करने के लिए 80 पुलिस अधिकारी तैनात किये गये हैं। इन समितियों के नोडल अधिकारी के रूप में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया गतिविधियों की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
क्विक रेस्पॉन्स मैनेजमेंट प्लान
गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग ने क्विक रेस्पॉन्स मैनेजमेंट प्लान बनाया है। इसके तहत भ्रामक सूचनाओं को निर्वाचन आयोग तक पहुंचाने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी कार्य कर रही है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की टीम द्वारा 24 घंटे सोशल मीडिया, न्यूज चैनल्स, समाचार पत्र, एफएम एवं अन्य स्त्रोतों पर प्रसारित एवं प्रकाशित सूचनाओं को जांचकर कार्रवाई की जा रही है। इस प्रक्रिया को प्रभावी और त्वरित बनाने के लिए राज्य का एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया है। इस ग्रुप में जिला और राज्य स्तर पर फेक्ट चेक के लिए गठित कमेटियों के नोडल अधिकारी और उनकी टीम के सदस्य शामिल हैं जो इस तरह के समाचारों पर त्वरित कार्रवाई करती है।
फेक न्यूज पर लगाम, पुलिस कर रही साकार
गुप्ता ने बताया कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज, गलत और भ्रामक सूचनाओं पर लगाम लगाने के लिए निर्वाचन विभाग और पुलिस द्वारा साझा प्रयास किये जा रहे हैं। स्थानीय लेवल तक मॉनिटरिंग के लिए प्रदेश् में 80 पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक शरत कविराज को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिलों के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। वे इन प्रकरणों में कार्रवाई करेंगे।

(Visited 16 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!