Sunday, 21 July, 2024

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पास मोबाइल मिले तो खैर नहीं

शिक्षा मंत्री के ओएसडी सतीश गुप्ता ने जयपुर में किया विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण
न्यूजवेव@ जयपुर
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये स्कूल समय में शिक्षकों द्वारा मोबाइल का उपयोग करने पर पाबंदी लगाई गई है। शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण कर मोबाइल का उपयोग करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई भी की जा रही है।
गुरूवार को शिक्षा मंत्री के विशेषाधिकारी सतीश गुप्ता ने जयपुर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोनेर सांगानेर का औचक निरीक्षण किया। जहां स्कूल के तीन शिक्षकों के पास मोबाइल फोन पाया गया। उन्हें मौके पर ही कारण बताओ नोटिस देकर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये।
विशेषधिकारी ने स्कूल निरीक्षण के दौरान पाया कि महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय गोनेर के क्लासरूम में शिक्षक अनुपस्थित मिले। कुछ कक्षाओ मे पांच शिक्षक मोबाइल फोन पर व्यस्त दिखाई दिये। स्कूल में अनुपस्थित शिक्षक पर विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिए।
झालाना स्थित महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय मे प्रिंसिपल द्वारा वित्तीय अनियमितता व विभागीय आदेशों की अवहेलना पायी गई। उसके बाद विशेषधिकारी के निर्देश पर जयपुर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुनील कुमार ने कारण बताओ नोटिस जारी कर विभागीय कार्यवाही प्रारंभ कर दी।
कक्षाओं के निरीक्षण के दौरान व्याप्त गंदगी देखकर एवं अध्यापको के पास मोबाइल फोन मिलने पर उनको जब्त कर लिया गया। उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी प्रारंभ की गई है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश में स्कूल समय मे शिक्षको द्वारा मोबाइल उपयोग पर पाबंदी लगा रखी है। फिर भी अध्यापकों द्वारा स्कूल समय मे मोबाइल उपयोग की शिकायते लगातार मिल रही है।

(Visited 304 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!