Monday, 20 May, 2024

भारतीय रेलवे में 50 प्रतिशत उत्पादों की खरीद एमएसएमई से- अश्विन वैष्णव

नईदिल्ली में लघु उद्योग भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन ‘उद्यमी संगम’ सम्पन्न
न्यूजवेव@नईदिल्ली 

केंद्रीय रेल, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव कहा कि रेल मंत्रालय अपनी खरीद का 50 फीसदी भाग अब भारत के एमएसएमई से ही खरीदता है। रेलवे की खरीद प्रक्रिया अब दिल्ली में केंद्रीयकृत न होकर अनेक छोटे डिविजनल ऑफिस के माध्यम से की जा रही है जिससे छोटे उद्यमी को परेशानी ना हो। अब रेलवे द्वारा खरीदे गए माल का भुगतान 30 दिन में ही कर दिया जाता है।
लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अधिवेशन ‘उद्यमी संगम’ में मुख्य वक्ता के रूप में उन्होंने यह बात कही। छतरपुर, दिल्ली के आध्यात्म साधना केंद्र में हुये अधिवेशन में लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री प्रकाश चंद्र ने बताया कि देश के 500 जिलों में 700 ईकाइयां हैं, जिनसे 44 हजार लघु उद्यमी सदस्य जुडे हुये हैं। इस अधिवेशन में देशभर से 800 से अधिक प्रतिनिधी सदस्यों ने भाग लिया।
मजबूत अर्थव्यवस्था के लिये नये कानून-अर्जुन राम
अधिवेशन के प्रथम सत्र में केंद्रीय कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मोदी सरकार देश में प्रचलित कई पुराने और अव्यवहारिक कानून को खत्म करने जा रही है। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिये आवश्यकतानुसार नए कानून बनाकर संसद में पेश किये जा रहे हैं जिससे समाज, व्यापारी एवं उद्यमियों को अनावश्यक परेशानियों से मुक्ति मिल सके। निवेशक अधिक से अधिक निवेश भारत में ही करने पर प्रोत्साहित हों।
केंद्रीय रेल मंत्री श्री वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे को बहुत से उत्पादों के विकास हेतु नए उद्योगों की आवश्यकता है, इसके लिए मंत्रालय लघु उद्योग भारती के माध्यम से अगले एक वर्ष में 100 सेमिनार आयोजित करेगा जिसमें रेलवे के उच्च अधिकारी बतायेंगे कि हमें आधुनिक तकनीक पर आधारित कैसे उत्पादों की निरंतर आवश्यकता रहती है। लघु उद्योग अपनी उत्पादन प्रक्रिया को विकसित कर अपने उत्पाद रेलवे में सप्लाई कर सकते हैं।
इसी सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना में लघु उद्योगों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर दिया कि भारतीय लघु व मध्यम उद्योग नई तकनीक के साथ स्वयं का विकास एवं विस्तार इस तरह करें कि सामाजिक-आर्थिक ढांचा भी मजबूत हो और देश के अल्प आय वर्ग वाले समूहों को आगे बढने का अवसर मिले।
नई टेक्नोलॉजी से हो लघु उद्योगों का विस्तार
अधिवेशन के दूसरे सत्र में NSDC के सीईओ श्री वेद मनी तिवारी एवं CSIR के श्री अवनीश श्रीवास्तव एवं डॉ.महेंद्र पी दारोकर ने टेक्नोलॉजी के साथ उत्पादन के विकास पर विस्तार से जानकारी दी जिससे देश में स्व-रोजगार को बढावा मिल सके। कोई लघु उद्यमी किसी नई टेक्नोलॉजी को विकसित करवाना चाहें तो दोनों संस्थान उसे मदद करते हैं। डॉ. दारोकर ने विश्वास दिलाया कि एमएसएमई के साथ मिलकर लघु उद्योगों को नवीनतम तकनीक उपलब्ध करवाने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे।
घनश्याम ओझा राष्ट्रीय अध्यक्ष व ओमप्रकाश गुप्ता महासचिव
कार्यक्रम के तृतीय सत्र में वर्तमान अध्यक्ष एवं महासचिव ने आय-व्यय ब्यौरा प्रस्तुत किया। इसके बाद वर्ष 2023-25 के लिए हुई चुनाव प्रक्रिया में सर्वसम्मति से श्री घनश्याम ओझा को राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं श्री ओमप्रकाश गुप्ता को राष्ट्रीय महासचिव चुना गया। अध्यक्ष ओझा ने नई टीम की घोषणा की। जिसमें कोटा से उद्यमी श्री ताराचंद गोयल राष्टीय उपाध्यक्ष एवं सीए महेश गुप्ता सह-कोषाध्यक्ष चुने गये। अधिवेशन में चित्तौड प्रान्त से कुल 50 प्रतिनिधि सदस्यों ने भाग लिया।

(Visited 155 times, 1 visits today)

Check Also

पुरस्कृत शिक्षकों का सम्मान आगे भी बना रहे- सतीश गुप्ता

पुरस्कृत शिक्षक फोरम कोटा इकाई की शैक्षिक संगोष्ठी संपन्न न्यूजवेव @कोटा राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर …

error: Content is protected !!