Friday, 29 March, 2024

कटहल का आटा खाओ, मधुमेह को दूर भगाओ

स्टार्टअप ‘जेकफ्रूट365’ ने भारत में शुरू किया प्रयोग, रोज भोजन के साथ एक चम्मच लें।
न्यूजवेव @ नईदिल्ली

मधुमेह रोगियों के लिये चमत्कारिक लाभ देने वाला हर्बल उपाय।अर्नाकुलम, केरल के युवा जेम्स जोसेफ ने नेशनल इनोवेशन काउंसिल में अपने स्टार्टअप ‘जेकफ्रूट 365’  की जानकारी देते हुये बताया कि मधुमेह रोगी रोज सुबह नाश्ते, दोपहर के भोजन व शाम के भोजन के साथ एक चम्मच कटहल के आटे का उपयोग करके 90 दिन में अपने ब्लड शूगर को नियत्रित कर सकता है। उन्होंने बताया कि इसकी पुष्टि अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) ने भी की है। काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, राजदूत, केबिनेट मंत्री एवं उद्यमियों ने उसके प्रजेंटेशन को देखा। जांेसेफ ‘जेकफ्रूट 365’ आटा का पेटेंट भी करवा लिया है।


डायबिटीज विशेषज्ञ के अनुसार, भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढती जा रही है। वर्तमान में, प्रत्येक 6 में से 1 व्यक्ति मधुमेह की चपेट में है। इसीलिये मधुमेह के मामले में भारत दुनिया में दूसरा बडा देश है।
बहुत गुणकारी है ग्रीन कटहल


हरा कटहल आमतौर पर केरल, तमिलनाडु आदि राज्यों में अधिक पाया जाता है। हरे कटहल के 100 ग्राम आटे में 362.2 किलोकैलोरी एनर्जी होती है। इसमें 8.8 ग्राम प्रोटीन होता है। फाइबर युक्त होने से यह विटामिन-ए एवं सी, रिबोफ्लेविन, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कॉपर व प्रोटीन से भरपूर होता है। यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है।
इसके बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं। इसमें फाइबर अधिक होने से मधुमेह, हाईब्लड प्रेशर, स्ट्रेस, अल्सर, त्वचा रोग व कब्ज में बहुत लाभकारी माना गया है। विटामिन-ए होने से बालांें व आंखों के लिये यह फायदेमंद है।

(Visited 616 times, 1 visits today)

Check Also

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट भूमि से लाइन शिफ्टिंग की बाधा हुई दूर

-शंभूपुरा में चिन्हित भूमि पर पहुंचे स्पीकर बिरला, अधिकारियों से लिया फीडबैक न्यूजवेव@कोटा लोकसभा अध्यक्ष …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: