Friday, 23 February, 2024

युवाओं ने माँ फलौदी से मन्नतें मांगी, मंच पर दिया परिचय

-मेड़तवाल (वैश्य) समाज के दो दिवसीय परिचय सम्मेलन में पहुंचे देशभर के युवक-युवती, तीर्थनगरी में छाया मेले जैसा उल्लास
न्यूजवेव @ रामगंजमंडी

मेड़तवाल समाज की तीर्थनगरी खैराबादधाम में मन्दिर श्री फलौदी माताजी महाराज समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन का उदघाटन सोमवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एंटी करप्शन) प्रेरणा शेखावत ने मां फलौदी के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने बाहर से पधारे सभी युवक-युवतियों को योग्य जीवनसाथी चुनने के लिए शुभकामनाएं दी।

मेला मैदान में विशाल पांडाल में पार्षद गिरिराज गुप्ता, जीरापुर, संगीता सर्राफ, जया गुप्ता, मंजू गुप्ता ने मंच पर प्रतिभागी युवक-युवतियों का अभिभावकों के साथ पूरा परिचय कराया। परिचय देने वालों में गांव-कस्बे में व्यवसाय कर रहे युवकों के साथ ही मेट्रो शहरों व विदेश में प्रोफेशनल जॉब कर युवक-युवतियों ने स्वयं को आत्मविश्वास से रूबरू करवाया।

परिचय पांडाल में समाजबंधु परिचय स्मारिका देखकर अच्छे वर-वधु की तलाश करने में व्यस्त रहे। सभी एक-दूजे को बोलते रहे कि हमारे बच्चे के लिए समाज मे कोई अच्छा रिश्ता बताना। समाज के वरिष्ठजनों की मेल-मिलाप समिति के सदस्य दोनो पक्षों को बातचीत करवाने में जुटे रहे।
हम समाज में ही करेंगे रिश्ता

दुबई में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हर्षित गुप्ता ने बताया कि उसने सम्भावित युवतियों से एजुकेशन, जॉब प्रोफेशन, रुचि, भविष्य की प्लानिंग आदि पर चर्चा की। यूएसए में जॉब कर रहे सुदर्शन गुप्ता की माँ शोभा गुप्ता ने बताया कि बेटे की इच्छा समाज मे शादी करने की है।

मुम्बई में जॉब कर रही चार्टर्ड अकाउंटेंट अंशिका भंडारी, पूजा गुप्ता, शिखर फोफलिया, गुरुग्राम में सीए साहिल गुप्ता, इंदौर से सीए श्रेयस सेठिया ने बताया कि वे जीवनसाथी चाहे इंजीनियर हो अन्य प्रोफेशन में हो, वे समाज को ही प्राथमिकता देंगे। बेंगलुरू में सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रखर गुप्ता और जबलपुर से विवेक गुप्ता ने कहा कि ऐसे परिचय सम्मेलन से हमे अच्छे विकल्प मिल जाते हैं। पहले दिन 300 से अधिक युवक-युवतियों ने मंच पर परिचय दिया। यह क्रम मंगलवार शाम तक जारी रहेगा।
मां फलौदी से मन्नतें मांगी

सोमवार को फलौदी माता मंदिर की विशेष सजावट की गई। बाहर से आने वाले युवक-युवतियों ने गुप्त नवरात्र में गर्भगृह से बाहर विराजित माताजी के दर्शन कर मन्नतें पूरी करने की कामना की। मंदिर परिसर में परिक्रमा भी लगाई। मान्यता है जो भी श्रद्धालु फलदायिनी मां फलौदी के दर्शन कर मन मे कोई कामना करता है, उसे सुफल अवश्य मिल जाता है।
8 जोड़ों का निःशुल्क सामूहिक विवाह
सामूहिक विवाह समिति के संयोजक बृजमोहन गुप्ता, सोयत, राजेन्द्र गुप्ता व दिनेश गुप्ता, इंदौर ने बताया कि सोमवार को मेला मैदान में विशेष पांडाल में 8 जोड़ो का पाणिग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ। दिन में अस्थायी टेंट में दोनो पक्ष सगाई-लग्न जैसी रस्मो ने व्यस्त रहे। समिति द्वारा सभी दम्पत्तियों को कपड़े, बिस्तर, ज्वेलरी, घरेलू सामान आदि निशुल्क प्रदान किये गये। रात्रि में मेला मैदान पर शहनाइयो की गूंज से द्वादशवर्षीय मेले की यादें ताजा हो उठीं। मेला मैदान के पार्किंग स्थल पर 500 से अधिक चारपहिया वाहनों से धार्मिक मेले का विहंगम दृश्य दिखाई दिया।
प्लास्टिक मुक्त रहा आयोजन
परिचय सम्मेलन के संयोजक विष्णुप्रसाद करोडिया खरासोना ने बताया कि पूरे आयोजन को प्लास्टिक सामग्री से मुक्त रखा गया। इतना ही नही, भोजन प्रसादी में किसी ने झूठन नही छोड़कर स्वच्छता का पालन किया। समाज के राष्ट्रीय महामंत्री विष्णुप्रसाद करोडिया मंडावर ने तीर्थनगरी में आयोजित धार्मिक मेले में यातायात व्यवस्था एवं सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन का आभार जताया। खैराबाद ग्राम पंचायत ने सोमवार को कस्बे में सभी मार्गो की विशेष सफाई करवाई। देर शाम तक बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

(Visited 449 times, 9 visits today)

Check Also

मेड़तवाल समाज की तीर्थनगरी खैराबाद में परिचय सम्मेलन आज से

महासंगम: दो दिवसीय विराट परिचय सम्मेलन, 12 को रात्रि में सामूहिक विवाह सम्म्मेलन व 14 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: