Sunday, 16 June, 2024

पश्चिमी राजस्थान में जल्द बनेगा 2000 MW का सौर उर्जा पार्क

राज्य सरकार ने उत्पादन निगम को प्रशासनिक व वित्तीय मंजूरी दी
न्यूजवेव @ जयपुर

पश्चिमी राजस्थान में 2000 मेगावाट क्षमता का सौर उर्जा पार्क विकसित किया जायेगा। इसके लिये राज्य सरकार ने राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को स्वीकृति जारी कर दी है।
ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2020 के बजट भाषण में राज्य में थर्मल पॉवर प्लांटों में कोयले एवं प्रदूषण में कमी करने तथा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये 810 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांटों की स्थापना की घोषणा की थी। इसे पूरा करने के लिये शुक्रवार को राज्य सरकार ने इस सौर पार्क को पश्चिमी राजस्थान में स्थापित करने के लिये प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि 810 मेगावाट के सोलर प्रोजेक्ट के साथ कुल 2000 मेगावाट का सोलर पार्क विकसित करने की सहमति प्रदान की गई है। उर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार ने बताया कि सोलर पार्क के लिए शीघ्र ही भूमि का सर्वेक्षण कर आवंटन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जायेगा।
राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आर.के.शर्मा ने कहा कि इस स्वीकृति द्वारा राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी कदम आगे बढ़ायेगा और मिश्रित ऊर्जा के साथ राजस्थान की भावी ऊर्जा आवश्यकताओं एवं पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देगा।

(Visited 374 times, 1 visits today)

Check Also

विदेशों में पेस्टीसाइड मुक्त मसालों की डिमांड ज्यादा

राजस्थानी एसोसिएशन ऑफ स्पाइसेस (रास) द्वारा कोटा में दो दिवसीय बिजनेस मीट का शुभारंभ न्यूजवेव …

error: Content is protected !!