Tuesday, 18 June, 2024

कोटा में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना से किसान लाभान्वित

न्यूजवेव@ कोटा
पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर द्वारा चम्बल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र कोटा पर पत्रकार वार्ता आयोजित हुई।
कार्यक्रम में चम्बल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड के उप महाप्रबंधक जितेन्द्र सकलानी ने पत्रकारों को बताया कि पूर्व में किसानों को कीटनाशक दवाई और खाद लेने के लिए अलग अलग जगह पर जाना पड़ता था साथ ही अपनी मिट्टी की परीक्षण करवाने के लिए लैबोरेट्री में अलग से जाना पड़ता था। उन्होंने बताया किसानो की इस समस्या का समाधान करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु पीएमकेएसके केंद्र खोले ताकि किसानों को एक से ज्यादा दुकानों के चक्कर ना काटने पड़े। इसके लिये चम्बल फर्टिलाइजर्स द्वारा कोटा में उर्वरक विक्रेता मेसर्स आर. पी. एग्रो एजेंसीज, भामाशाह मंडी, कोटा पर पीएमकेएसके केंद्र खोला गया है। इस केंद्र को खोलने का मुख्य उद्देश्य किसानों को बीज,  उर्वरक,  कीटनाशक, उपकरण, मिट्टी और बीज परीक्षण की सुविधाओं के साथ ही उन्नत कृषि तकनीकी की परामर्श आदि सुविधाएं किसानों को एक छत के नीचे उपलब्ध करवाई जा रही हैं।


डॉ जगमोहन सैनी ने बताया चम्बल फर्टिलाइजर्स द्वारा संचालित केन्द्रों पर किसानों को खेती में परंपरागत तरीकों के साथ में वैज्ञानिक तकनीकों के समावेश से होने वाले फायदों के बारें में जानकारी दी जा रही हैं। साथ ही भारत सरकार की विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं के बारें में अवगत कराया जा रहा है। कार्यक्रम मे चम्बल फर्टिलाइजर्स के क्षेत्रीय प्रबंधक नीकेश बाकलीवाल ने बताया कि इन केन्द्रों पर किसानों को चम्बल के विभिन्न कृषि आदान उचित दर पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। कार्यक्रम मे चम्बल के पीएमकेएसके केंद्र के संचालक श्री राकेश मित्तल ने बताया कि इन केन्द्रों पर नियमित रूप से सैकड़ों किसानों द्वारा भ्रमण करके यहां दी जा रही सुविधाओं का लाभ लिया जा रहा है। किसानों द्वारा केंद्र सरकार की इस योजना को सराहा जा रहा है।

(Visited 157 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!