Saturday, 13 April, 2024

आयुष व वेटेनरी कोर्सेस में भी नीट-यूजी से मिलेंगे एडमिशन

न्यूजवेव @ नईदिल्ली
शैक्षणिक सत्र 2018-19 में आयुर्वेद, होम्योपैथी, योग, प्राकृतिक व यूनानी चिकित्सा से जुडे नेशनल व स्टेट लेवल के कॉलेजों व इंस्टीट्यूट में आयुष अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए नीट द्वारा एडमिशन दिए जाएंगे।

केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सचिव आरके खत्री ने आदेश जारी कर सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए कि नए सत्र से राज्यों में यूनिवर्सिटी, आयुष कॉलेज व संस्थानों में संचालित यूजी कोर्सेस में नीट की मेरिट सूची से ही प्रवेश सुनिश्चित किये जायें।

याद दिला दें कि 6 मई को देश के सभी गवर्नमेंट व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-यूजी,2018) का पेपर होगा। इस वर्ष से नीट-यूजी, 2018 की मेरिट सूची से वेटरनरी साइंस, एनिमल हसबेंडरी के कॉलेजों में भी एडमिशन दिए जाएंगे।

वेटरनरी काउंसिल ऑफ इंडिया (वीसीआई) द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, 15 प्रतिशत सीटों पर नीट परीक्षार्थियों को एडमिशन दिए जाएंगे।

अब आयुष मंत्रालय ने भी शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में नीट के जरिए एडमिशन देने का फैसला किया है। गत वर्ष आयुष मंत्रालय ने अपने पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में नीट एग्जाम के जरिए एडमिशन दिए थे।

इस निर्णय से देश के हजारों परीक्षार्थियों को एमबीबीएस व बीडीएस के अतिरिक्त आयुष कॉलेजों के यूजी कोर्सेस में भी सीटें मिल सकेंगी।

(Visited 296 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!