Tuesday, 25 June, 2024

एलन मेगा ओरियन्टेशन में अभिभावकों के साथ उमडे़ 40,000 विद्यार्थी

क्लासरूम कोचिंग : शिक्षा नगरी में लौटी रौनक, एलन में तीन दिन में हुए 20 ओरिएंटेशन सत्र
न्यूजवेव @ कोटा

सीबीएसई एवं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित होने के साथ ही इंजीनियरिंग व मेडिकल में प्रवेश परीक्षाओं की क्लासरूम कोचिंग लेने के लिये देशभर के विद्यार्थी उत्साहित हैं। हजारों विद्यार्थियों का अभिभावकों के साथ शिक्षा नगरी कोटा में आने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। शुक्रवार को एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट (ALLEN) के ओरिएंटेशन सत्रों में उमडी भीड से मार्केट में फिर से विद्यार्थियों की रौनक दिखाई देने लगी।
कक्षा 10 से 11वीं में प्रवेश लेने वाले स्कूली विद्यार्थी सब्जेक्ट चयन के साथ प्रवेश परीक्षाओं जेईई-मेन, एडवांस्ड तथा नीट-यूजी की क्लासरूम कोचिंग भी कोटा से ही करना चाहते हैं। स्टूडेंट्स की पढ़ाई ओरियन्टेशन सत्र के बाद शुरू की जा रही है। उन्हें अध्ययन केंद्र एवं बैच आवंटित दिये गये हैं। इससे शहर में राजीव गांधी नगर, इंद्रविहार, महावीर नगर, जवाहर नगर, तलवंडी, कुन्हाडी, लैंडमार्क सिटी, बोरखेडा मार्ग पर अभिभावकों ने अपने बच्चों के लिये हॉस्टल एवं पीजी में सुविधायुक्त कमरे तलाशना शुरू कर दिया है।
एलन में तीन दिन में मेडिकल व इंजीनियरिंग के 20 ओरियन्टेशन सेशन हुए, जिनमें करीब 40,000 स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स शामिल हुए। शहर के कुन्हाड़ी स्थित लैंडमार्क सिटी में एलन सम्यक कैम्पस के सद्गुण सभागार में नीट नर्चर के 11 बैच तथा इन्द्रविहार स्थित समर्थ कैम्पस के सद्भाव सभागार में जेईई नर्चर बैच के स्टूडेंट्स के 9 ओरियन्टेशन हुए।
पढाई के साथ अपने संस्कारों को नहीं भूलें


ओरियन्टेशन सेशन में विद्यार्थियों और अभिभावकों को कोटा कोचिंग की खासियत और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सिस्टम से परिचित करवाया गया। सेशन में विद्यार्थियों और अभिभावकों को एलन सिस्टम, अकेडमिक कैलेण्डर, टारगेट, स्टडी पैटर्न और पिछले उत्कृष्ट रिजल्ट से अवगत कराया।
जेईई के सत्र में सीनियर वाइस प्रसीडेंट विनोद कुमावत, वाइस प्रसीडेंट जीवन ज्योति अग्रवाल, वैभव झंवर व अन्य कोर टीम मैंबर्स ने विद्यार्थियों को गाइडेंस दी। नीट ओरियन्टेशन सत्र में वाइस प्रसीडेंट विजय सोनी, बिल्डिंग प्रिंसिपल मानक मेहता, जी.एस.खनूजा, वीरेन्द्र गुप्ता व अमित काबरा ने सम्बोधित किया।
सीनियर वाइस प्रसीडेंट विनोद कुमावत ने कहा कि आपको रोजाना उत्साहित रहना है। आपको यह पता होना चाहिए कि कोटा में हमारे लिए क्या सुविधाएं हैं और पढ़ाई करते वक्त क्या ध्यान रखना है। एलन का ध्येय वाक्य संस्कार से सफलता तक है। जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो अपने माता-पिता के दिए संस्कारों को कभी नहीं भूलें। पढ़ाई के दौरान खुद को अनुशासित रखें। शिक्षा के साथ संस्कार ही एलन का ध्येय है। आपको आईआईटीयन या डॉक्टर तो बनना ही है, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी है अच्छा इंसान बनना। उन्होंने एलन रिजल्ट्स के बारे में बताते हुए कहा कि एलन बेस्ट फैकल्टीज, बेस्ट सुविधाओं और बेस्ट स्टूडेंट्स के साथ बेस्ट रिजल्ट देने के लिए संकल्पित है।

‘रूक जाना नहीं, तू कहीं हार के…’
अकेडमिक कैलेण्डर की जानकारी देते हुये बताया कि कोर्स कब शुरू होगा, कब समाप्त होगा। टेस्ट और रिवीजन क्लासेज के शेड्युल क्या रहेंगे। विद्यार्थियों से विशेष रूप से कहा गया कि पढ़ाई के दौरान स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। रोजाना किसी भी एक फल का सेवन अवश्य करें। कक्षा के दौरान किसी टॉपिक में डाउट होने पर उसे फैकल्टी से तुरंत पूछें। इसके साथ ही एलन के परिणामों पर भी चर्चा हुई। विद्यार्थियों और अभिभावकों को रिजल्ट एनालिसिस के बारे में भी बताया गया। अंत में सभी ने ‘रूक जाना नहीं, कहीं तू हार के…’ गीत गाते हुए विद्यार्थियों को सफल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

(Visited 683 times, 1 visits today)

Check Also

स्काईपार्क सोसायटी ने निर्जला एकादशी पर्व पर 6 हजार राहगीरों को शर्बत पिलाया

न्यूजवेव @कोटा स्काईपार्क सोसायटी सुभाषनगर द्वारा निर्जला एकादशी के पावन पर्व पर अपार्टमेंट परिसर के …

error: Content is protected !!