Thursday, 2 February, 2023

आईआईटी मद्रास द्वारा वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ई-मोबिलिटी कोर्स लांच

नवनीत कुमार गुप्ता
न्यूूजवेव @ नई दिल्ली
आईआईटी मद्रास ने वर्किंग प्रोफेशनल युवाओं के लिये ई-मोबिलिटी पर एक इंडस्ट्री ओरिएंटेड ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम प्रारंभ करने की घोषणा की है। इस कोर्स की विशेषता यह है कि इसके 9 मॉड्यूल में से 4 में इंडस्ट्री एक्सपर्ट स्टडी मेटेरियल तैयार करेंगे। इसमें अक्टूबर 2022 प्रथम बैच के लिए 30 सितंबर 2022 पंजीयन कराने की अंतिम तिथि है।


आईआईटी मद्रास के सेंटर फॉर आउटरीच एंड डिजिटल एजुकेशन (CODE) द्वारा तैयार यह नया कोर्स, ई-मोबिलिटी इको-सिस्टम के साथ-साथ वाहन विकास, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, बैटरी इंजीनियरिंग, थर्मल प्रबंधन, बिजली ट्रेन जैसे तकनीकी क्षेत्रों में बुनियादी बातों को समझने का अवसर प्रदान करेगा। तकनीकी डिटेल से पहले वैश्विक और भारतीय बाजार के रुझान, प्रौद्योगिकी रुझान, पॉलिसी रुझान और सप्लाई चेन के रुझानों पर इको-सिस्टम डेवलप किया जायेगा।
ड्यूल डिग्री का अनूठा अवसर
आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटी ने कहा कि हमने गत वर्ष ईवी इंजीनियरिंग में अपनी दोहरी डिग्री की घोषणा की थी। यह पूरी तरह बीटेक छात्रों के लिए एक कार्यक्रम है। हमने उद्योग विशेषज्ञों से मौजूदा कर्मचारियों को फिर से कौशल देने या अप-स्किलिंग की आवश्यकता के बारे में चर्चा की। क्योंकि ऑटोमोबाइल उद्योग आने वाले वर्षों में बड़ी मात्रा में ईवी को तेजी से स्थानांतरित कर रहा है। ”
प्रो. कामकोटि ने कहा कि ‘हम उद्योगों और विभागों में विभिन्न कामकाजी पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह नया कोर्स शुरू कर रहे हैं। आईआईटी मद्रास ई-मोबिलिटी स्पेस में अपनी उपस्थिति को तेजी से बढ़ाना जारी रखेगा और मुख्य रूप से काम करने वाले पेशेवरों के लिए उन्नत तकनीक के उपयोग में सक्षम बनाने में सहायता करेगा।
2 अक्टूबर 2022 से शुरू होने वाले बैच के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 है। पाठ्यक्रम के बारे में विवरण https://elearn.nptel.ac.in/shop/iit-workshops/ongoing/e-mobility   से प्राप्त किया जा सकता है।

(Visited 148 times, 1 visits today)

Check Also

SRPS की छात्रा आयुषी ने राष्ट्रीय जूडो चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

न्यूजवेव@ कोटा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा हरियाणा के सोनीपत में आयोजित राष्ट्रीय जूडो …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: