Friday, 26 April, 2024

2021 में चार बार हो सकती है JEE-Main परीक्षा

गुड न्यूज: फरवरी, मार्च, अप्रैल व मई में कम्प्यूटर बेस्ड मोड में होगी परीक्षा, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द।
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 2021 में जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा को चार बार आयोजित कराने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। आने वाली परीक्षाओं को लेकर भ्रांतियां दूर करने के लिये केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक 10 दिसंबर को देशभर के स्टूडेंट्स से ऑनलाइन वर्चुअल संवाद किया।


उन्होंने कहा कि एक प्रस्ताव के अनुसार, जेईई-मेन,2021 को फरवरी के अंत में, फिर मार्च, अप्रैल एवं मई,2021 में आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने स्टूडेंट्स की शंकायें दूर करते हुये कहा कि जेईई-मेन,2021 का सिलेबस वर्ष 2020 के समान ही रहेगा। हालांकि मानसिक दबाव कम करने के लिये परीक्षार्थियों को पेपर में कुल 75 प्रश्न हल करने का विकल्प दिया जायेगा। जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स से 25-25 प्रश्न पूछे जायेंगे। देशभर के विद्यार्थियों ने मंत्रालय के इस कदम को फायदेमंद बताते हुये कहा कि कोविड-19 महामारी में मुख्य परीक्षा के लिये चार अवसर मिलने से उनका आत्मविश्वास बढेगा।
अभ्यास एप पर दें मॉक टेस्ट
उन्होंने कहा कि स्टूडेंट अपने मोबाइल पर अभ्यास एप डाउनलोड करके जेईई-मेन,2021 के मॉक टेस्ट दे सकेंगे। इसमें इंग्लिश के साथ अब हिंदी में भी पेपर उपलब्ध होंगे। परीक्षा से पहले मोबाइल पर टेस्ट पेपर्स की निशुल्क प्रेक्टिस करने से स्टूडेंट्स को बहुत मदद मिलेगी।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभ्यर्थियों को जेईई-मेन,2021 में भाग लेने के लिये एक, दो, तीन या चार बार पेपर देने का अवसर दिया जायेगा, इसमें जो बेस्ट स्कोर होगा, उसके आधार पर रैंकिंग निर्धारित होगी। इस वर्ष एनटीए द्वारा जेईई-मेन परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की गई। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे बार-बार स्थगित कर आगे बढ़ाना पडा था।

(Visited 282 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!