Saturday, 15 May, 2021

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ बीमा योजना का लाभ हर आय वर्ग को

कोरोना काल में आम जनता को सौगात, मध्यम वर्ग के लोग जन आधार कार्ड बनवाकर 30 अप्रैल तक पंजीयन करायें
न्यूजवेव @ कोटा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य पंकज मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1 अप्रैल से प्रदेश में सभी आय वर्ग के निशुल्क स्वास्थ्य लाभ के लिये ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ की घोषणा की है। योजना के पहले सप्ताह में सभी आयु के लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। मेहता ने मंगलवार को शहर के विभिन्न वार्डों में ई-मित्र कियोस्क का दौरा कर पंजीयन कराने वालों से बातचीत की।
मेहता ने बताया कि शहर में मध्यम व उच्च वर्ग ने इसे गरीबों के लिये भामाशाह योजना समझकर अपने परिवारों के जन आधार कार्ड नहीं बनवाये। लेकिन जैसे ही वार्ड के लोग इसमें पंजीयन करवा करवा रहे हैं, उनकी कई भ्रांतियां दूर हो गई। इस सप्ताह परिवार को जन-आधार कार्ड बनवाने में महिलायें सबसे आगे हैं, क्योंकि परिवार के सभी सदस्यों का जन-आधार कार्ड बनवाने में महिला को मुखिया मानकर उसके बैंक खाते की जानकारी ली जाती है। इसी जन-आधार कार्ड के आधार पर चिरंजीवी बीमा योजना में भी पंजीयन हो जायेगा।
5 लाख रू तक निशुल्क इलाज,1,576 पैकेज शामिल


उन्होंने जानकारी दी कि बीपीएल वर्ग के लिये यह योजना निशुल्क है, जबकि सक्षम आय वर्ग के लोग ई-मित्र पर 850 रू वार्षिक प्रीमियम जमा करवाकर इसमें पंजीयन करवा सकते हैं। जिससे परिवार के सदस्य 1 मई,2021 से ही सरकारी तथा प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रूपये तक निशुल्क स्वास्थ्य जांच, इलाज एवं ऑपरेशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में विभिन्न बीमारियों के मुफ्त इलाज के लिये 1,576 पैकेज शामिल किये गये हैं, जिसमें मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले का परामर्श शुल्क, जांचे, दवाइयां तथा डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का चिकित्सा व्यय भी निशुल्क उपचार में शामिल है।
निजी हैल्थ इंश्योरेंस कई गुना ज्यादा महंगा
नागरिकों ने बताया कि उन्होंने रेलीगियर या स्टार जैसी निजी कंपनियों से हैल्थ इंश्योरेंस करवा रखा है, जिसकी वार्षिक प्रीमियम 15,000 से 20,000 रू तक आती है। इन कंपनियों में दो वर्ष बाद बडे़ ऑपरेशन खर्च की राशि मिलती है जबकि चिरंजीवी योजना में अगले माह से ही परिवार के सभी सदस्यों का गंभीर बीमारियों व ऑपरेशन खर्च निशुल्क हो जायेगा।
कैसे व कहां से बनेगा जन आधार कार्ड
शहर में जिन्होंने जन-आधार कार्ड नहीं बनाया हो वे किसी भी ई-मित्र कियोस्क पर अपने परिवार के सदस्यों के मूल आधार कार्ड, एक-एक फोटो तथा महिला की बैंक खाते की पासबुक ले जाकर आप जन आधार कार्ड का पंजीयन करवा सकते हैं। शहर में इस योजना को घर-घर तक पहुंचाने के लिये शहर के कई वार्डो में पंजीयन शिविर आयोजित किये जा रहे हैं, जिनमें 10 अप्रैल तक पंजीयन करवा सकते हैं। इसके बाद भी 30 अप्रैल तक नागरिक ई-मित्र कियोस्क से अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

(Visited 170 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की कमी- मेहता

न्यूजवेव @ कोटा राजस्थान में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में भी सभी आयुवर्गो के …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: