Friday, 26 April, 2024

युवाओं को ‘डिप्लोमा इन ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट’ से मिलेंगे रोजगार

ISTD कोटा चेप्टर की वार्षिक आमसभा एव सम्मान समारोह, वी के जेटली आउटस्टेंडिंग मेंटर एवार्ड से सम्मानित।
न्यूजवेव@ कोटा
इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट कोटा चेप्टर की वार्षिक आमसभा एवं सम्मान समारोह रविवार को आयोजित किया गया। चेप्टर अध्यक्ष सुश्री अनिता चौहान ने बताया कि आईएसटीडी के स्वर्णजयंती वर्ष में कोटा में नये कॅरिअर विकल्प के रूप में दूरस्थ शिक्षा में ट्रेनिंग और डेवलपमेन्ट में डिप्लोमा प्रारंभ किया जा रहा है। यह डिप्लोमा 18 माह की अवधि का होगा। नये डिप्लोमा कोर्स के लिये ओम कोठारी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च को स्टडी सेंटर बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि जुलाई से नया बैच प्रारंभ होगा, जिसमें आवेदन की अंतिम तिथी 15 जून है। वर्ष में दो बार जनवरी एवं जुलाई माह में एडमिशन दिए जायेंगे। डिप्लोमाधारी विद्यार्थियों को एच आर एवं ट्रेनिंग के क्षेत्र में जॉब के नये अवसर मिलेंगे। इसे डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन रिसोर्स से मान्यता प्रदान की गई है, जिससे कॉर्पोरेट सेक्टर एवं सार्वजनिक उपक्रमों में डिप्लोमा धारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। स्किल डेवलपमेंट के तहत वर्तमान में ट्रेनिंग व एच आर के क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं की डिमांड तेजी से बढ रही है।

सचिव डॉ.अमित सिंह राठौर ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुये बताया कि कोटा चेप्टर ने ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित कर शहर की विभिन्न संस्थाओं, शहरवासियों, स्कूल कॉलेजों के स्टूडेंट्स में जागरूकता पैदा की। देश में आईएसटीडी के सभी 50 चेप्टर्स में सर्वाधिक प्रोग्राम कोटा में आयोजित किये गये।कोटा चेप्टर द्वारा अगले वर्ष से ट्रेनिंग एवं डेवलपमेंट के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान हेतु ‘यंग अचीवर अवार्ड’ देने की घोषणा की गई।
वी के जेटली को ‘आउटस्टेंडिंग मेंटर अवार्ड’

समारोह में श्रीराम रेयन्स उद्योग के यूनिट हेड एवं कोटा चेप्टर के संरक्षक वी के जेटली को ‘आउटस्टेंडिंग मेंटर अवार्ड’ तथा चेप्टर के संस्थापक सदस्य व कोषाध्यक्ष अशोक सक्सेना को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से समानित किया गया। राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य व चेप्टर के पूर्व अध्यक्ष के एम टंडन ने जेटली के लिए ‘पेन पोरट्रेट’ का वाचन किया। संरक्षक वरिष्ठ उद्यमी गोविंद राम मित्तल, सदस्य समाजसेवी जी डी पटेल, प्रेम भाटिया ने वी के जेटली को सम्मानित किया।

चेप्टर के विभिन्न कार्यक्रमों में विशिष्ट योगदान के लिये नरेंद्र शुक्ला, डॉ.मोनिका दुबे, डॉ.नीरजा श्रीवास्तव, यज्ञदत्त हाड़ा, समोद सिंह एवं चेप्टर प्रोग्राम में सर्वाधिक उपस्थिति के लिए अनिता गौतम, प्रदीप कुलश्रेष्ठ, संदीप शारदा, रावतभाटा से डॉ.ए के वर्मा, कृष्णा कंजोलिया को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मांनित किया गया। आईएसटीडी कोटा चेप्टर को वर्षपर्यंत सहयोग प्रदान करने हेतु मोदी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के डॉ.जोशी, सर्वोदय एजुकेशनल ग्रुप के डॉ.अजहर मिर्जा, ओम कोठारी इंस्टिट्यूट के डॉ.अमित सिंह राठौड़, एस एस आई एसोसिएशन के कमलदीप सिंह मान को धन्यवाद विशिष्ट प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए।

सुसाइड प्रिवेंशन पर होगी नेशनल कॉन्फ्रेंस

चेप्टर के उपाध्यक्ष डॉ एम.एल.अग्रवाल ने कहा कि अक्टूबर,2019 में चेप्टर द्वारा कोटा में ‘सुसाइड प्रिवेंशन एंड कंट्रोल’ थीम पर नेशनल कॉन्फ्रेंस होगी। आई एस टी डी और अग्रवाल न्यूरो हॉस्पिटल द्वारा आयोजित इस नेशनल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिक्षा नगरी कोटा में बाहर से आने वाले कोचिंग विद्यार्थियों में बढ़ रहे तनाव एवं मानसिक अवसाद को रोकने के लिए देशभर के विशेषज्ञ वैचारिक मंथन करेंगे तथा विद्यार्थियों को सकारात्मक उर्जा की दिशा की ओर प्रेरित करेंगे। अभिभावको व शिक्षकों के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता को देखते हुये सुसाइड रोकथाम पर एक्सपर्ट पैनल डिस्कशन भी होगा।

हर क्षेत्र के द्रोणाचार्य ISTD से जुडे
संरक्षक गोविन्द राम मित्तल ने कहा कि कोटा शहर को ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट के क्षेत्र में नई पहचान दिलाने के लिये चेप्टर ने टीम भावना से सराहनीय कार्य किया है। सभी सदस्यों ने निशुल्क सेवाएं देकर सामाजिक विकास को नई दिशा दी है। चेप्टर सरक्षक श्रीराम रेयोंस के यूनिट हेड वी के जेटली ने कहा कि आई एस टी डी इकलौती ऐसी संस्था है जिससे हर क्षेत्र के द्रोणाचार्य जुड़े हुए हैं। इनसे मिलकर हम निरंतर संवाद बनाए रखे और अपनी सम्पूर्ण उर्जा जीवन के सकारात्मक कार्यों में लगायें। मुझे गर्व है मैं भी इस संस्था से जुड़ा हूँ। संचालन डॉ.नीरजा श्रीवास्तव व अनीता गौतम ने किया। रिटा.कर्नल आर एम जैन ने सबका आभार जताया।

(Visited 209 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!