Thursday, 28 March, 2024

दिव्यांगों के लिए विकसित की अत्याधुनिक तकनीकें

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस (3 दिसंबर) पर विशेष

नवनीत कुमार गुप्ता

न्यूजवेव @ नईदिल्ली
आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने श्रृव्य क्षमता में कमी वाले दिव्यांगों को सशक्त बनाने के लिए आधुनिक तकनीक के साथ पहनने योग्य सहायक उपकरण विकसित किये हैं।
सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने सीएसआर के तहत वित्त पोषित इस परियोजना में ‘वाइब‘ डोरबेल जैसी पहचानी गई ध्वनियों के लिए कंपन और एलईडी लाइट इनपुट जैसी व्यवस्था दी है। ‘आईजेस्ट‘ इशारों को पहचानेगा और स्मार्टफोन के माध्यम से ऑडियो आउटपुट प्रदान करेगा, जिससे सेरेब्रल पाल्सी वाले लोगों को संवाद करने में मदद मिलेगी। इन पहनने योग्य सेंसर में इंटरनेट ऑफ थिंग्स में उपयोग की जाने वाली नवीनतम सेंसर तकनीक शामिल है।


सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर इन उपकरणों को विकसित कर रहा है। उपकरणों को सेंटर फॉर रिहैबिलिटेशन इंजीनियरिंग एंड असिस्टिव टेक्नोलॉजी (CREATE) द्वारा विकसित किया गया है।
क्रिएट-आईआईटी मद्रास के प्रमुख वरिष्ठ फैकल्टी प्रो. अनिल प्रभाकर ने कहा कि सस्ती और टिकाऊ सहायक उपकरणों और प्रणालियों की अनुपलब्धता के कारण, बधिरों को मुख्यधारा और समावेशी शिक्षा से बाहर रखा गया है। साथ ही, आयातित उपकरण अधिकांश लोगों द्वारा वहन नहीं किए जा सकते हैं।‘‘
प्रो अनिल प्रभाकर ने कहा, ‘‘उत्पाद की लागत 5000 रुपये से कम है। प्रौद्योगिकी की प्रगति और कम की उपलब्धता और उपलब्धता-लागत माइक्रोकंट्रोलर और सेंसर हमें इस अद्वितीय कम लागत वाले उपकरण के साथ आने की अनुमति देते हैं।”
क्रिएट द्वारा विकसित दो प्रमुख परियोजनाएं श्रवण बाधित और मोटर विकलांग व्यक्तियों के लिए ‘वाइब‘ और आईजेस्ट हैं। दोनों डिवाइस एम्बेडेड सिस्टम हैं जो आईओटी और एमएल से नवीनतम विकास को पहनने योग्य सहायक उपकरणों में लाएंगे। ऐसे पहनने योग्य उपकरणों में रिचार्जेबल बैटरी होगी और ब्लूटूथ पर मोबाइल फोन के साथ संचार होगा।
परियोजनाओं के बारे में कंपनी सचिव एवं सोनी पिक्चर्स के सीएसआर प्रमुख राजकुमार बिदावतका ने कहा कि इस परियोजना के लिए आईआईटी, मद्रास के साथ सहयोगी बनने पर गर्व है। विकलांग समुदायों की जरूरतों को सबसे सुविधाजनक, किफायती और सुलभ तरीके से हल किया जायेगा।


इसमें वाइब एक पहनने योग्य उपकरण है जो श्रवण बाधित व्यक्ति के चारों ओर ध्वनिक ध्वनियों के लिए कंपन करता है। वाइब में कई तरह के साउंड पैटर्न होते हैं जिन्हें माइक्रोफोन और वॉइस रिकग्निशन मॉड्यूल का उपयोग करके पहचाना जाता है। वाइब श्रवण बाधित लोगों को एक विशिष्ट ध्वनि जैसे दरवाजे की घंटी, अलार्म या रोते हुए बच्चे के बारे में सचेत करेगा। यह घड़ी की तरह कॉम्पैक्ट और पहनने योग्य होगा। यह पूर्व-पहचाने गए आस-पास की ध्वनियों के लिए कंपन इनपुट प्रदान करने का एक आसान तरीका है, जिसमें प्रत्येक ऐसी ध्वनि एक विशिष्ट कंपन और ब्लिंकिंग एल ई डी के अनुरूप होती है ताकि उपयोगकर्ता को सतर्क किया जा सके।
आईजेस्ट सेरेब्रल पाल्सी वाले व्यक्तियों के लिए एक वैकल्पिक और संवर्धित संचार उपकरण के रूप में कार्य करेगा। यह सीमित मोटर कौशल वाले लोगों के इशारों को पहचान लेगा और उन्हें स्मार्टफोन के माध्यम से ऑडियो आउटपुट में बदल देगा। इसका उद्देश्य सेरेब्रल पाल्सी वाले व्यक्तियों द्वारा सामना की जाने वाली भाषण हानि और मोटर हानि के मुद्दों को संबोधित करना है।
आईजेस्ट जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध फिटनेस सेंसर पर उधार लेता है, एक जड़त्वीय गति इकाई का उपयोग करके डिजाइन किया जाएगा। सेरेब्रल पाल्सी वाले व्यक्तियों के लिए, गति सामान्य लोगों की तुलना में बहुत धीमी हो सकती है और कम दोहराव भी हो सकती है। इसलिए, आईजेस्ट को उपलब्ध एज एमएल माइक्रोकंट्रोलर के आसपास डिजाइन किया जाएगा जो आईओटी उपकरणों को मशीन लर्निंग (एमएल) क्षमताएं प्रदान करते हैं।
पिछली जनगणना के अनुसार, भारतीय आबादी का 20 प्रतिशत मोटर विकलांगता से पीड़ित था। ऐसे व्यक्ति अक्सर व्यावसायिक उपचार के लिए जाते हैं। इसके अलावा, ऐसे लोग भी हैं जिन्हें केवल अवसर पर (मांसपेशियों में खिंचाव, या खराब मुद्रा के कारण) फिजियोथेरेपी की आवश्यकता होती है। आईजेस्ट ऐसे व्यक्तिगत मामलों की एक बड़ी संख्या को पूरा करेगा।
सेरेब्रल पाल्सी वाले व्यक्तियों के मामले में, सीमित मोटर नियंत्रण भी एक भाषण हानि और स्वतंत्र रूप से संवाद करने की क्षमता के रूप में प्रकट होता है। जन्म के समय सेरेब्रल पाल्सी की कुल घटना लगभग 0.3 प्रतिशत है, लेकिन वे 15-20 प्रतिशत बच्चों के लिए जिम्मेदार हैं।

(Visited 352 times, 1 visits today)

Check Also

कांग्रेस धारा 370 लाई, भाजपा ने इसे हटाया, यही विचारधारा का अंतर- बिरला

-भाजपा प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस समेत विपक्ष पर प्रहार न्यूजवेव@ कोटा लोकसभा चुनाव में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: