Saturday, 13 April, 2024

आईटी में पहले पन्ने पर होगा राजस्थान – मुख्यमंत्री

राजस्थान डिजिफेस्ट 2018 के समापन समारोह में तीन सर्वश्रेष्ठ नवाचारों को दिए अवार्ड

न्यूजवेव @ जयपुर

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि आईटी के इतिहास में राजस्थान का नाम पहले पन्ने पर होगा। आज ज्यादा से ज्यादा लोगों को दुनिया से जोड़ने के लिए राज्य के सभी क्षेत्रों को डिजिटली कनेक्ट किया जा रहा है। डिजिफेस्ट जैसे आयोजन से शिक्षित युवाओं अपने आईटी स्किल से राज्य के विकास और बदलाव को नई दिशा दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने बीकानेर में डिजिफेस्ट-2018 के समापन समारोह में राज्य के तीन सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप को भामाशाह टेक्नोफंड से 15-15 लाख रूपए की राशि के चेक सौंपकर सम्मानित किया। इसमें कोटा से मेडकॉर्ड्स हेल्थकेअर को हाडौती से सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप के रूप में चुना गया। मेडकॉर्ड्स के सीईओ श्रेयांस मेहता ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। दो अन्य स्टार्टअप स्किल कनेक्ट एवं बोधी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को भी 15-15 लाख रू के अवार्ड दिए गए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की युवा पीढ़ी के नवाचारों से हर क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी आम जनता तक पहुंच रही हैं। ‘हम सब डिजिटल’ थीम पर बीकानेर में 25 से 27 जुलाई तक तीन दिवसीय डिजीफेस्ट में विभिन्न राज्यों से 1500 युवा इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स व आंत्रप्रिन्योर ने भाग लिया। देश के छोटे शहरों के इंजीनियरिंग कॉलेजों से बड़ी संख्या में टीमें पहंुची और उन्होंने विभिन्न तकनीकी सत्रों में अपने लाइव प्रोजेक्ट दिखाए।
उन्होंने कहा कि आईटी नवाचारों को लागू करने में हम देश का अग्रणी राज्य बन गए हैं। उन्होंने नवीनतम आईटी प्रोजेक्ट के लिए टीम राजस्थान को बधाई दी।
इस मौके पर उन्होंने ई-सखी, अमेरिका के सिलिकन वैली में प्रशिक्षण टूर के लिए जाने वाले आईटी विद्यार्थियों और डिजिफेस्ट के प्रतिभागियों का आह्वान किया कि वे देश और प्रदेश को आईटी में आगे बढ़ाने के लिए जी-जान से जुट जाएं।

कोटा-जोधपुर में इंक्यूबेशन सेंटर ‘आई-स्टार नेस्ट’
मुख्यमंत्री ने कोटा और जोधपुर में स्थापित किए जाने वाले इंक्यूबेशन सेंटर ‘आई-स्टार नेस्ट’ का डिजिटल शिलान्यास किया। उन्होंने बारां, नागौर, सिरोही, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, जालौर जिलों के अभय कमांड सेंटर, राजस्थान सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर, डिजास्टर रिकवरी डाटा सेंटर जोधपुर, इंटीग्रेटेड हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम, जलधारा कमांड सेंटर जयपुर, राजस्थान टेलीप्रजेंस प्रोजेक्ट, प्रदेश के 2500 स्थानों पर शुरू किए जाने वाले राज-वाईफाई, राजस्थान वाइल्डलाइफ सर्विलांस सिस्टम तथा राजस्थान कम्यूनिकेशन सिस्टम राज ई-संचार 2.0 का उद्घाटन किया एवं भामाशाह मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

समरोह में केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया, संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ, विधायक सिद्धि कुमारी, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य मोहनदास पाई, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार अखिल अरोड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी तथा देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए 1500 स्टूडेंट मौजूद रहे।

(Visited 161 times, 1 visits today)

Check Also

सीएम भजनलाल शर्मा ने कोटा जिले में निर्माणाधीन नवनेरा बैराज का निरीक्षण किया

ईआरसीपी के प्रथम चरण में निर्माणाधीन बांध का 85 प्रतिशत कार्य हुआ, जून,24 तक पूरा …

error: Content is protected !!