Friday, 26 April, 2024

RTU में बीटेक की 8 ब्रांचों को NBA से मान्यता

न्यूजवेव@ कोटा

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (RTU) में बीटेक कोर्स की 8 ब्रांचों को नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिएशन (NBA) ने मान्यता प्रदान की है। कुलपति प्रो.आर.ए.गुप्ता ने बताया कि आरटीयू, कोटा के बीटेक प्रोग्राम की मैकेनिकल, इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्यूनिकेशन इंजीनियंिरंग की तीन ब्रांचों को एनबीए ने मान्यता प्रदान की, जबकि इससे पहले बीटेक इलेक्ट्रीकल, सिविल, कम्प्यूटर साइंस, इंस्टूमेंटेशन एंड कंट्रोल और प्रॉडक्शन एंड इंडस्ट्रियल सहित पांच ब्रांचों को एनबीए मान्यता मिल चुकी है। इस तरह, आरटीयू सर्वाधिक 8 ब्रांचों को एनबीए मान्यता रखने वाला प्रथम तकनीकी विश्वविद्यालय बन चुका है।

इंजीनियरिंग उच्च शिक्षा में इस सफलता पर कुलाधिपति एवं राज्यपाल कलराज मिश्र ने बधाई देते हुये कहा कि इस उपलब्धि से राजस्थान में उच्च तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता को बढावा मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि कुलपति प्रो.आर.ए.गुप्ता के निर्देशन में आरटीयू नवाचार के साथ देश के अग्रणी तकनीकी शिक्षा संस्थानों की सूची में रहेगा, जिससे आरटीयू से डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों को देश-विदेश में बेहतर प्लेसमेंट मिल सकेंगे।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि आरटीयू में बीटेक की 8 ब्रांचों को एनबीए की मान्यता असाधारण उपलब्धि है, इससे इन ब्रांचों से डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों को रोजगार में अच्छे अवसर मिल सकेंगे। कुलप्रति प्रो.गुप्ता ने टीम भावना के साथ कडी मेहनत करते हुये आरटीयू को शैक्षणिक गुणवत्ता में अग्रणी बनाया है, जिससे निकट भविष्य में आरटीयू की वर्ल्ड रैंकिंग संस्थानों की श्रेणी में शामिल होने की संभावना बनी रहेगी। कुलपति प्रो.आर.ए.गुप्ता ने कहा कि इस उपलब्धि के लिये यूनिवर्सिटी के विषय विशेषज्ञों एवं वरिष्ठ प्रोफेसर्स ने अमूल्य योगदान किया है।

(Visited 422 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!