Thursday, 25 April, 2024

रेजोनेंस के नेशनल टेलेंट रिवार्ड टेस्ट START में 1 करोड़ के पुरस्कार

START 2022 : कक्षा-6 से 12वीं के लिये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ
न्यूजवेव @ कोटा 

देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अग्रणी संस्थान रेजोनेंस ने स्टूडेंट टैलेंट रिवार्ड टेस्ट (START) की घोषणा कर दी है। कोटा स्थित रेजोनेंस परिसर में ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्टार्ट-2022 के पोस्टर विमोचन के साथ इसका शुभारंभ किया।
रेजोनेंस के प्रबंध निदेशक आर के वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्पर्धा ‘स्टार्ट’ पूरे देश में प्रतिभाओं की खोज एवं उन्हें उच्च शिक्षा में प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से राष्ट्र स्तरीय परीक्षा है। 2012 से प्रारंभ इस प्रतिभा खोज परीक्षा का यह 10वां एडिशन होगा। इसमें सभी राज्यों से कक्षा- 6 से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। गत 10 वर्षों में देश के 4800 स्कूलों के 7.25 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग लेकर लाभान्वित हो चुके हैं।
दोनो मोड में होगी परीक्षा
उन्होंने बताया कि यह परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों में दो चरणों में आयोजित की जायेगी। कक्षा 11वीं एवं 12वीं में किसी भी संकाय के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकते हैं। परीक्षा इंग्लिश एवं हिंदी दोनों माध्यम में होगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन संस्थान की वेबसाइट पर प्रारंभ हो चुके हैं ।
प्रत्येक केटेगरी में 200 अवार्ड
वर्मा ने बताया कि परीक्षा कुल 10 कैटेगरी में होगी। कक्षा-6 से 10 तक हर कक्षा की एक केटेगरी होगी जबकि कक्षा 11वीं एवं 12वीं में गणित व जीव विज्ञान के विद्यार्थियों की अलग अलग केटेगरी होगो। एक ओपन केटेगरी होगी जिसमें अन्य विषयों जैसे कॉमर्स, आर्ट्स व अन्य संकायों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। प्रत्येक कैटेगरी के प्रथम 200 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा।
1 करोड़ रू के पुरस्कार
परीक्षा में कुल 2000 विद्यार्थियों को 1 करोड़ रूपये के पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें नकद पुरस्कार, एजुकेशनल टूर एवं विशेष पुरस्कार जैसे लैपटॉप, डेस्कटॉप, टेबलेट, स्मार्ट फोन, स्मार्ट वॉच इत्यादि सम्मिलित हैं। इस परीक्षा के माध्यम से ₹60 करोड़ तक की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की गई है।
स्कूलों के लिए विशेष अवसर
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का आंकलन करने का अवसर मिलता है। विद्यार्थियों के अलावा स्टार्ट के माध्यम से स्कूल के निदेशकों, प्रधानाचार्य एवं कोर्डिनेटर्स को भी पुरस्कृत किया जाएगा । यह पुरस्कार 2 कैटेगरी में दिए जाएंगे जिसमें जिन स्कूलों के विद्यार्थियों का परिणाम सबसे बेहतर रहेगा एवं जिन विद्यालयों से सबसे अधिक विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे ये दोनों सम्मिलित हैं। संख्या के आधार पर दिए जाने वाले पुरस्कार राजकीय व निजी विद्यालयों के लोए अलग अलग होंगे। स्कूलों के निदेशकों, प्रधानाचार्य एवं कोर्डिनेटर को भी पुरस्कृत किया जाएगा एवं शैक्षणिक टूर पर भेजा जाएगा ।
चैंपियंस कैम्प व फ्यूजन
हर कैटेगरी के टॉप 20 विद्यार्थियों को दो दिवसीय चैंपियन्स कैम्प के लिए कोटा बुलाया जाएगा जिसमें उन्हें शैक्षणिक, कॅरिअर संबंधी मोटिवेशनल सेशन करवाए जाएंगे। चैंपियंस कैम्प के तुरंत प्रतियोगिता का पारितोषिक वितरण समारोह फ्यूजन होगा।
भाग लेने का तरीका
इस परीक्षा के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन www.resostart.in  पर या स्कूल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस ₹200 है। वहीं स्कूलों के जरिए भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए राजकीय व निजी विद्यालयों की फीस अलग-अलग है केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, आर्मी व सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए इसे निःशुल्क रखा गया है। स्कूल अपने विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए 9352676055 या 0744-2777777 पर कॉल कर सकते हैं।

(Visited 428 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!